-->

रविवार, 27 दिसंबर 2015

एक ऐसा जीव, जो कभी नहीं मरता !

करीब एक सेंटीमीटर लंबा यह पॉलिप दुनियाभर में ताजे पानी का निवासी है। इसकी उम्र नहीं बढ़ती है और यदि इसे आदर्श स्थिति में रखा जाए तो यह हमेशा के लिए जी सकता है। मजेदार बात यह है कि आदर्श स्थिति के दौरान हाइड्रा ऐसा कोई संकेत नहीं देता है।

हालांकि समय के साथ उसकी प्रजनन क्षमता जरूर कम होने लगती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि संभवतः ऐसा सभी प्राणियों में अपरिहार्य होता है। अमेरिका के क्लेयरमोंट स्थित पोमोना कॉलेज के एक शोधकर्ता डेनियल मार्टिनेज के मुताबिक उन्होंने अपना वास्तविक शोध इस बात को साबित करने के लिए शुरू किया था कि हाइड्रा लंबे समय तक नहीं जी सकता, लेकिन मेरे ही आंकड़ों ने मुझे गलत साबित कर दिया।

"

हालांकि वे कहते हैं कि हाइड्रा के लिए हमेशा के लिए जीने के अवसर कम होते होंगे, क्योंकि उनका भी संक्रमण, बीमारियों आदि से सामना होता होगा। मार्टिनेज ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस कार्य से अन्य वैज्ञानिक अमरता पर काम करने की प्रेरित होंगे। हो सकता है अन्य जीवों में उम्र बढ़ने के रहस्य से पर्दा उठ जाए।


इस सवाल पर कि हाइड्रा ही क्यों लंबे समय तक जीने में सक्षम है, जबकि मानव जीवन में ऐसा संभव नहीं है या मानव की उम्र लगातार बढ़ती जाती है, मार्टिनेज कहते हैं कि हाइड्रा का शरीर स्टेम सेल का बना होता है। उसमें कई अलग-अलग सेल होती हैं। स्टेम सेल में लगातार विभक्त होने का गुण होता है। इसलिए हाइड्रा का शरीर लगातार खुद को नवीनीकृत करता रहता है।
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
NEXT ARTICLE Next Post
PREVIOUS ARTICLE Previous Post
 

Delivered by FeedBurner